Veg Biryani Recipe in Hindi - Biryani Recipe

Veg Biryani Recipe in Hindi - Biryani Recipe

Veg Biryani Recipe in Hindi एक स्वादिष्ट और सुगंधित चावल का व्यंजन है जो शाकाहारी और शाकाहारी लोगों के लिए एकदम सही है। यह भारतीय और पाकिस्तानी व्यंजनों में एक लोकप्रिय व्यंजन है और इसे आमतौर पर मसालों, सब्जियों और कभी-कभी मेवे या किशमिश के संयोजन के साथ बनाया जाता है। पकवान को विभिन्न प्रकार की सब्जियों, जैसे कि गाजर, मटर, फूलगोभी, और आलू के साथ बनाया जा सकता है, और अक्सर अदरक, लहसुन और करी पाउडर के साथ इसका स्वाद लिया जाता है। यह रेसिपी आपको बताएगी कि स्वादिष्ट और संतोषजनक वेजिटेबल बिरयानी कैसे बनाई जाती है जो किसी भी अवसर के लिए एकदम सही है।


Veg Biryani Recipe in Hindi


वेजिटेबल बिरयानी भारतीय और पाकिस्तानी व्यंजनों में एक लोकप्रिय व्यंजन है। यह एक स्वादिष्ट और सुगंधित चावल का व्यंजन है जो आमतौर पर मसालों, सब्जियों और कभी-कभी मेवों या किशमिश के संयोजन से बनाया जाता है। पकवान को विभिन्न प्रकार की सब्जियों, जैसे कि गाजर, मटर, फूलगोभी, और आलू के साथ बनाया जा सकता है, और अक्सर अदरक, लहसुन और करी पाउडर के साथ इसका स्वाद लिया जाता है। वेजिटेबल बिरयानी को आमतौर पर दही या रायते के साथ परोसा जाता है और इसे ताज़ी जड़ी-बूटियों या नट्स से भी सजाया जा सकता है। यह शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए एक बेहतरीन व्यंजन है और इसे मांस के साथ या बिना मांस के बनाया जा सकता है। यह एक स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन है जो किसी भी अवसर के लिए एकदम सही है, चाहे वह सप्ताह की रात का खाना हो या कोई विशेष अवसर। वेजिटेबल बिरयानी को पहले सब्जियों और मसालों को एक साथ भून कर बनाया जाता है, फिर चावल और लिक्विड डालकर चावल के नर्म और फूलने तक पकने दिया जाता है। पकवान को फिर ताजा जड़ी बूटियों और नट्स के साथ गार्निश किया जाता है और दही या रायता के साथ परोसा जाता है। यह एक बड़े बैच में बनाने के लिए एक बढ़िया व्यंजन है और बचे हुए खाने के लिए इसे आसानी से गर्म किया जा सकता है।

सामग्री:
  • 2 कप बासमती चावल3 कप पानी
  • 1 प्याज बारीक कटा हुआ।
  • लहसुन की 2 लौंग, कीमा बनाया हुआ।
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ।
  • 1 कप मिश्रित सब्जियां (जैसे गाजर, मटर, फूलगोभी और आलू)
  • 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला
  • 2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
  • नमक स्वादअनुसार
  • 1/4 कप कटा हुआ धनिया।
  • 1/4 कप कटा हुआ पुदीना।
  • 2 बड़े चम्मच घी या मक्खन (वैकल्पिक)
Veg Biryani Recipe in Hindi

निर्देश:

चावल को ठंडे पानी में कुछ बार तब तक फेंटें जब तक पानी साफ न निकल जाए। चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें.
एक बड़े बर्तन में, पानी उबाल लें और उसमें चावल डालें। चावल को 8-10 मिनट के लिए या जब तक यह लगभग पक जाए लेकिन फिर भी थोड़ा सख्त हो जाए तब तक पकाएं। चावल को छान कर अलग रख दें।
एक बड़े बर्तन में, मध्यम तीव्रता पर तेल गरम करें। प्याज़ डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें।
अदरक और लहसुन डालें और कुछ और मिनटों के लिए भूनें।
मिली-जुली सब्जियां डालें और 5 मिनट के लिए या सब्जियों के लगभग पक जाने तक भूनें।
जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और कुछ और मिनटों के लिए भूनें।
पके हुए चावल को कंटेनर में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। कटा हुआ धनिया और पुदीना डालें।
आप चाहें तो ऊपर से 2 टेबल स्पून घी या मक्खन डाल सकते हैं, इससे आपकी बिरयानी को अच्छी महक और स्वाद मिलेगा।
पैन को ढक दें और बिरयानी को धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक या चावल के पूरी तरह से पकने तक और फ्लेवर के अच्छी तरह से मिल जाने तक पकाएं।
वेजिटेबल बिरयानी को गरमागरम परोसें, अगर चाहें तो और कटे हुए हरा धनिया और पुदीना से सजाकर परोसें।
वेजिटेबल बिरयानी को दही या रायता के साथ परोसा जा सकता है और ताज़े हर्ब्स या नट्स से गार्निश भी किया जा सकता है। यह एक बड़े बैच में बनाने के लिए एक बढ़िया व्यंजन है और बचे हुए खाने के लिए इसे आसानी से गर्म किया जा सकता है। अपनी पसंदीदा सब्जियां डालकर या अपनी पसंद के अनुसार मसालों को समायोजित करके नुस्खा को अनुकूलित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यह व्यंजन आपके आहार में अधिक सब्जियों को शामिल करने का एक सही तरीका है और यह एक स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन है जो किसी भी अवसर के लिए एकदम सही है।

Veg Biryani Recipe in Hindi


परफेक्ट वेजिटेबल बिरयानी बनाने के लिए कुछ टिप्स:

बासमती चावल जैसे लंबे दाने वाले चावल का उपयोग सुनिश्चित करें, यह बिरयानी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पारंपरिक चावल है।
अधिक प्रामाणिक स्वाद के लिए, आप वनस्पति तेल के स्थान पर घी या मक्खन का उपयोग कर सकते हैं।
आप डिश को अधिक गहराई देने के लिए शिमला मिर्च या बैंगन जैसी अन्य सब्जियाँ मिला सकते हैं।
यदि आप इसे और अधिक मसालेदार बनाना चाहते हैं, तो आप और जोड़ सकते हैं

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.